WC 2023: Shubman Gill से Ishan Kishan तक, जानें नए क्रिकेटर्स की सैलरी और नेट वर्थ के बारे में

यहां हम आपको उन इंडियन क्रिकेटर्स की सैलरी व नेट वर्थ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 'वर्ल्ड कप 2023' से अपना विश्व कप डेब्यू कर रहे हैं।

img

By Pooja Shripal Last Updated:

WC 2023: Shubman Gill से Ishan Kishan तक, जानें नए क्रिकेटर्स की सैलरी और नेट वर्थ के बारे में

साल 2011 में इंडियन क्रिकेट टीम ने 'वर्ल्ड कप' का खिताब अपने नाम किया था। यह वर्ल्ड कप भारत के लिए काफी खास था, क्योंकि भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। अब एक बार फिर भारत 'वर्ल्ड चैंपियन' बनने की उम्मीद से क्रिकेट के महासंग्राम में कूद चुका है।

खैर, भारत इस बार तीसरी बार वर्ल्ड कपल जीतता है या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा। फिलहाल, हम यहां आपको उन क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वर्ल्ड कप में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं। साथ ही बताते हैं कि उनको बीसीसीआई की तरफ से कितनी सैलरी मिल रही है।

1.शुभमन गिल

Shubman Gill

भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे शुभमन गिल (Shubman Gill) एक विश्वसनीय सलामी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 'एशिया कप 2023' में अपनी शानदार परफॉर्मेंस से बता दिया था कि वह आने वाले समय के सुपरस्टार हैं। गिल को एशिया कप के 6 मैचों में 302 रन बनाने पर टूर्नामेंट का टॉप स्कोरर घोषित किया गया था। शुभमन 'ग्रेड बी' भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें बीसीसीआई की तरफ से 3 करोड़ रुपए का वार्षिक वेतन मिलता है। आईपीएल की बात करें, तो उन्हें 'गुजरात टाइटन्स' के लिए 8 करोड़ रुपए दिए गए थे। 'CAKnowledge' के मुताबिक, लेटेस्ट सीजन में उन्होंने कुल 23 करोड़ रुपए कमाए थे। 

शुभमन गिल की नेट वर्थ

गिल को अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट से भी मिलता है और वह 'CEAT', 'NIKE', 'Fiama', 'Gillette' और अन्य लोकप्रिय ब्रांडों से जुड़े हुए हैं। 'सीए नॉलेज' के आंकड़ों के अनुसार, गिल इससे लगभग 1 करोड़ रुपए कमाते हैं। इसके साथ उनकी टोटल नेट वर्थ लगभग 32 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है।

Shubman Gill-Sara Tendulkar ब्रेकअप के बाद फिर से कर रहे डेटिंग, रिपोर्ट में किया गया दावा, पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2. ईशान किशन

 Ishan Kishan

25 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) पहले ही अपने आक्रामक अंदाज से भारतीय क्रिकेट की दुनिया में अपनी पहचान बना चुके हैं। 2022-23 सीज़न के लिए ईशान को बीसीसीआई से 1 करोड़ रुपए मिल रहे हैं और वह 'ग्रेड सी' खिलाड़ी के रूप में शामिल हैं। आईपीएल की बात करें, तो 2018 में, मुंबई इंडियंस ने किशन को 6.20 करोड़ रुपए की फीस के साथ शामिल किया गया था। 2022 में उन्हें 15.25 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था। इसके साथ वह उस सीजन के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे। 

ईशान किशन की नेट वर्थ

'News18' के अनुसार, ब्रांड एंडोर्समेंट से किशन की मासिक आय, जिनमें 'ओप्पो इंडिया', 'मान्यवर', 'नॉइज़', 'CEAT', 'सैंसपैरिल्स ग्रीनलैंड्स (SG)', 'भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)', 'BLITZPOOLS' जैसे ब्रांड शामिल हैं, उनसे लगभग 1.2 करोड़ रुपए कमाते हैं। उनकी टोटल नेट वर्थ 60 करोड़ रुपए है।

3. मोहम्मद सिराज

Mohammed Siraj

मोहम्मद सिराज भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार फास्ट बॉलर हैं, जो 'एशिया कप 2023' के फाइनल मैच के हीरो रहे थे। उन्होंने श्रीलंका के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में एक ही ओवर में चार विकेट लिए थे। टूर्नामेंट के इतिहास में वह किसी मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए थे। 2022-23 सीज़न के कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, सिराज को बीसीसीआई की ओर से 3 करोड़ रुपए का वार्षिक वेतन मिल रहा है। इसके साथ वह 'ग्रेड बी' खिलाड़ी के रूप में शामिल हैं। आईपीएल की बात करें, तो उन्हें 2023 में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' ने 8 करोड़ रुपए में रिटेन किया था। 'स्पोर्ट्सकीड़ा' की रिपोर्ट के अनुसार, सिराज ने अपने छह आईपीएल सीज़न में कुल 20 करोड़ रुपए कमाए हैं।

मोहम्मद सिराज की नेट वर्थ

हालांकि, सिराज विज्ञापन से कितना कमाते हैं यह स्पष्ट तो नहीं है, लेकिन वह 'MyCircle11', 'Be O Man', 'CoinSwitchKuber', 'Crash on the Run' और 'MyFitness' जैसे ब्रांडों से जुड़े हुए हैं। 'स्पोर्ट्सकीड़ा' के अनुसार, 3 करोड़ के बीसीसीआई फीस, आईपीएल की कमाई और ब्रांड एंडोर्समेंट सहित सिराज की कुल संपत्ति लगभग 37.3 करोड़ रुपए है।

4. श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर भी एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जो आईपीएल में 'कोलकाता नाइट राइडर्स' की तरफ से खेलते हैं। वह टीम के कप्तान हैं। 'भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड' (बीसीसीआई) द्वारा जारी 2022-23 सीज़न के प्लेयर कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, अय्यर को 'ग्रेड बी' प्लेयर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है और उन्हें प्रति वर्ष 3 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाता है। 2023 के आईपीएल सीजन के लिए उन्हें KKR की तरफ से 12.25 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था। 

श्रेयस की नेट वर्थ

अय्यर 'BoAt', 'मान्यवर', 'ड्रीम 11', 'CEAT' और ऐसे ही कई पॉपुलर ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं। वह हर एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए लगभग 20-30 लाख रुपए चार्ज करते हैं। 'CaKnowledge' के अनुसार, अय्यर की कुल संपत्ति लगभग 70 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है।

5. शार्दुल ठाकुर

Shardul Thakur

क्रिकेटर्स की AI जनरेटेड फोटोज: Virat को गैंगस्टर, Dhoni को बाइकर, तो Sachin को बनाया पुलिस ऑफिसर, फोटोज देखने के लिए यहां क्लिक करें

शार्दुल ठाकुर ने एशिया कप 2023 में पांच विकेट लिए और पिछले तीन वर्षों में टेस्ट क्रिकेट और वनडे दोनों में भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह वर्ल्ड कप में भी अपने परफॉर्मेंस से धमाल मचाने को तैयार हैं। बीसीसीआई की ओर से खिलाड़ी को प्लेयर्स की 'ग्रेड सी' लिस्ट में शामिल किया गया, जिसके लिए उन्हें बोर्ड की ओर से 1 करोड़ रुपए प्रति वर्ष बतौर सैलरी मिल रही है। 2023 में वह 10.75 करोड़ रुपए की भारी रकम पर आईपीएल टीम 'कोलकाता नाइट राइडर्स' में शामिल हुए थे।

शार्दुल ठाकुर की नेट वर्थ

ठाकुर फुटवियर ब्रांड 'खादिम' और 'टाटा पावर' के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्यरत हैं। उनकी नेट वर्थ की बात करें, ठाकुर की कुल संपत्ति लगभग 25 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है।

6. सूर्यकुमार यादव

SKY

2022 में सूर्यकुमार यादव ने अंतरराष्ट्रीय लेवल पर T-20 फॉर्मेट में 1,000 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया था। उनकी वार्षिक सैलरी की बात करें, सूर्य को बीसीसीआई की तरफ से 3 करोड़ रुपए मिलते हैं, क्योंकि उन्हें 'ग्रेड बी' प्लेयर्स लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं, 'डीएनए' के मुताबिक, जब से वह आईपीएल टीम 'मुंबई इंडियंस' के साथ जुड़े और बाद में टीम के उप-कप्तान बने, तब से उन्हें हर सीजन में 8 करोड़ रुपए बतौर फीस मिल रह है।

सूर्यकुमार यादव की नेट वर्थ

यादव 'क्रॉसबीट्स', 'जियोसिनेमा', 'टीआईजीसी', 'यूनीस्कॉलर्स', 'हेल्दीयर-यू', 'सीग्राम्स रॉयल स्टैग', 'रीबॉक इंडिया' और 'ICICI प्रूडेंशियल' जैसे ब्रांड्स से जुड़े रहे हैं। 'डीएनए' के मुताबिक, क्रिकेटर एक ब्रांड के लिए एंडोर्समेंट फीस के तौर पर 60-70 लाख रुपए चार्ज करते हैं। 'CAKnowledge' के अनुसार, सूर्यकुमार यादव की कुल संपत्ति लगभग 45 करोड़ रुपए है।

SKY

सूर्यकुमार यादव-देविशा की लव स्टोरी: ​कॉलेज लाइफ में ही दिल दे बैठे थे क्रिकेटर, रोचक है कहानी, पढ़ें पूरी खबर

फिलहाल, इनमें से आपका फेवरेट खिलाड़ी कौन है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

BollywoodShaadis